आरोग्य सेतु एप क्या है और यह कैसे काम करता है?

भारत सरकार ने 130 करोड़ भारतीयों में coronavirus के प्रसार को रोकने के लिए एक मोबाइल ट्रैकर ऐप आरोग्य सेतु एप बनाया है। यह ऐप Android और IOS दोनों में डाउनलोड के लिए उप्लब्ध है।

आरोग्य सेतु एप भारत में एक ही दिन में एक मिलियन से अधिक डाउनलोड किया गया था। और अबतक 10 मिलियन से भी ज़्यादा डाउनलोड किया जा चुका है।

आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे काम करता है?

 एप्लिकेशन के तीन भाग हैं:
  1. इसमें एक चैट बोट शामिल है जो आपको Self- Assesment take a look at के द्वारा मार्गदर्शन करता है अगर आप किसी भी coronavirus signs and symptoms का प्रदर्शन करते हैं।
  2. ये एप्लिकेशन COVID-19 के लिए काम कर रहे स्वास्थ्य केंद्रों के Emergency फोन नंबरों तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।
  3. यदि आप किसी भी coronavirus का टेस्ट करा चुके coronavirus advantageous व्यक्ति के पास जाते हैं तो यह ऐप आपको mechanically अलर्ट कर देगा।
  4. आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है।आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं.
इसे निचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं,
Android के लिए,
Click Here
iOS(iPhone) के लिए,
Click Here

आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल कैसे करें?

 आरोग्य सेतु एप को ईस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऊपर दिए लिंक से ऐप अपने फोन में इनस्टॉल कर लें। फिर ऐप ओपन करें और निम्नलिखित निर्देशों के अनुसार प्रक्रिया पुर्ण करें।

ऐप खोलते ही सबसे पहले ''कृपया अपनी भाषा चुनें'' का विकल्प आता है। यह ऐप हिंदी और अंग्रेज़ी समेत ग्यारह भारतीय भाषाओं में उप्लब्ध है।

यहाँ से आप अपना पसंदीदा भाषा का चयन कर लें। इसके बाद subsequent पर क्लिक करें। अब नया पेज़ खूलेगा यहाँ दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और subsequent पर क्लिक करते जाएँ।

इसके बाद "Terms of Service and Conditions" का पेज़ खूलेगा। यहाँ I Agree पर क्लिक करें। ब्लूटूथ की आवश्यकता पडेगी इसे allow कर दें। आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और बताता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं.

अब आपके सामने ''रजिस्टर नाउ'' का विकल्प आएगा। रजिस्टर करने के लिए आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। रजिस्टर नाउ पर क्लिक करके मोबाइल नंबर डालें और और सबमिट पर क्लिक करें, अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आऐगा उसे दिए गए स्थान पर डालकर अपना नंबर रजिस्टर कर लें।

बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर के आप आरोग्य सेतु ऐप नहीं ईस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके बाद आपको बोट चैट के द्वारा अपना non-public information देना होता है। इसमें आपका नाम, उम्र, लिंग बताना होता है। इस के साथ ही आप को overseas touring..इत्यादि भी बताना होगा।

इसके बाद coronavirus symptoms के सवाल पुछे जाते हैं, इसे आप स्किप भी कर सकते हैं। अगर आप इन सवालों के ज़वाब देने हैं तो यह आप को बताता है कि आप स्वस्थ हैं या नहीं।

इस में आखिरी सवाल पूछा जाता है कि आप Coronavirus india Volunteer बनना चाहते हैं या नहीं। अगर आप Coronavirus india Volunteer बनना चाहते हैं तो सवालों के ज़वाब जरूर दें।

अब आपके सामने एक पेज़ खूलेगा जहाँ आप को कुछ जरूरी commands दिए दिखेंगे।

इस के self assessment फीचर के ज़रिए आप अपना आकलन कभी भी कर सकते हैं। यह फीचर coronavirus symptoms चेकिंग करके आपको परिणाम देता है

अगर आपके ऐप में हरा बैकग्राउंड है तो 'आप सुरक्षित हैं', अन्यथा जोखिम होने पर यह पीला दिखाई पड़ता है।

मेन पेज़ पर सबसे निचे माननीय प्रधानमंत्री जी ये का अपील
दिया गया है।

इसके निचे PM CARES में डोनेट का विकल्प भी दिया गया है।

टिप्पणियां