सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Blogging क्या है और Free ब्लॉग कैसे बनाएं?

Blogging kya hai

ब्लॉग क्या है?

आप google रोजाना कुछ न कुछ search जरूर करते होंगे। दोस्तों आपके मन में जब कोई सवाल उठता है और अगर उसका जवाब आपके पास नहीं होता तो आप उसे google पर search करते हैं। आप google पर कुछ भी सर्च कर लेते हैं चाहे वो Education से related हो या Entertainment purpose से हो और आपको संबंधित जवाब भी मिल जाता है।

जब भी आप कुछ सर्च करते हैं तो आपके सामने एक पेज़ खुलता है, जिसपर आपके द्वारा पुछे गए सवाल से संबंधित कुछ जवाबों के मौजूद रहता है। इनमें से जो भी आपको ज्यादा अच्छा लगता है उसपर आप क्लिक करते हैं और अब आपके सामने एक पेज़ खुलता है जिसपर आपके सर्च किए सवाल का विस्तृत जवाब मिल जाता है। 

इस पेज़ पर आपके सवाल  संबंधित जो लेख (Article) लिखा होता है, उसे ही ब्लॉग कहते हैं। आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं। 
Google SERP page
मान लिजीए आपने google पर सर्च किया Blogging in hindi तो आपके सामने ये पेज़ खुलता है, 
इनमें से किसी भी लिंक पर आप क्लिक करते हैं, मान लीजिए दुसरे नंबर के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह पेज़ खुलता है, आप देख सकते हैं इसपर आपके सर्च संबंधित जानकारी दी हुई है, ब्लॉग क्या है? तो दोस्तों इसी आर्टिकल या लेख को ब्लॉग कहते हैं। 
Blogger blog post
ब्लॉग शब्द का अर्थ होता है नया कंटेंट जोडना। उम्मीद है अब आप अच्छी तरह जान चुके होंगे ब्लॉग क्या है? 

ब्लॉगिंग क्या होता है?  

ब्लॉगिंग का मतलब होता है अपनी जानकारी को दुसरो के साथ शेेयर करना। जैैैसाकि आपने उपर  कि आपके सर्च से संंबंधित जानकारी उपर दिखाए ब्लॉग में मौजूद था जो एक व्यक्ति के द्वारा शेयर किया गया है। ब्लॉग लिखने, अपडेट करने की रिसर्च करने इत्यादि की  प्रक्रिया को Blogging कहते हैं। जो व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से आप तक ये जानकारी पहुँचाता है, उसको ब्लॉगर कहते हैं। 

अगर मैं Bloggers की बात करु तो ब्लॉगर दो तरह के होते हैं, एक होते हैंं पर्सनल ब्लॉगर जो अपनी daily life से जुड़ी बातों और अपने अनुभव को शेयर करते हैं। सभी बडे celebrities ऐसा ही ब्लॉगिंग करते हैं उद्देश्य पैसे कमाना नही होता है। दुसरे  ब्लॉगर Professional blogger होते हैं, जिनके लिए ये ही कैरियर होता है। 
  
उपर दी गई जानकारी बहुत ही Basic है और मुझे उम्मीद है कि आप इतना तो अवश्य ही जानते ही होंगे।

परन्तु इसके आगे जो बताऊंगा वो बहुत ही लाभकारी है अगर आप ब्लागिंग की शुरुआत करना चाहते हैं। इसलिए आप को ये आर्टिकल पूरा पढना चाहिए। 

ब्लागिंग का इतिहास : 1994 - 2020

ब्लॉगिंग की शुरुआत की बात करें तो इसकी शुरुआत 1994 में Swarthmore college के छात्र Justing Hall के द्वारा link.net से हुई जिसपर पोस्ट डालते थे और कई Websites के लिंक भी शामिल थे। 

अन्य कई लोगों ने Justing Hall का अनुसरण करना किया और अपने Personal life तथा विचारों को विभिन्न Sites पर शेयर करना शुरू कर दिया। शुरुआत में Personal Diary या Personal Page कहा गया। 
एक बात मै स्पष्ट कर दुँ कि शुरुआत में इसे Blog के नाम से नही जाना जाता था। 

1997 में RobotWisedom के लेखक John Barger ने Web और Log को मिलाकर weblog नाम दिया।  weblog का मतलब होता है world wide web पर प्रकाशित Documents. 

शुरुआत में Bolgs सिर्फ Programmers के द्वारा बनाए गए जो कि Technical Subject पर केंद्रित होते थे। 1998 में एक Journalist Jonathan Dube ने एक Event लिखा जो Hurrycane Bonnie को कवर करते थे। 

1999 में Peter Merholz ने weblog को short करके blog कर दिया। इसी साल तीन ब्लॉगिंग प्लेेेटफार्म भी लाँच हुए Xanga, LiveJournal, और Blogger.

LiveJournal blogging history का एक शुरुआती blogging Platform था। यह शुरुआती 2000 में काफी प्रसिद्ध हुआ परन्तु बाद में Russia का Social media platform बनकर रह गया। 

वही PyraLabs के द्वारा Blogger को Commercial blogging service देने के लिए बनाया गया। 

शुरुआती 2000 दशक में जब  ब्लॉगिंग लोकप्रिय होने लगा तो google  द्वारा BlogAds launch किया गया जो AdSense का Precursor था जिससे लोगों ने blog को Monetize करना शुरू किया। इसी वजह से साल 2002 को Year of Blogging कहा जाता है। 

BlogAds , Blogging के लिए पहली Ad service थी। इसी साल नवंबर में ब्लॉग Search Engine, Technorati launch हुआ। 

साल 2003 में google द्वारा Blogger को खरीद लिया गया। 

2003 में ही WordPress भी launch हुआ। 

2004 में  Garfiel ने पहला video based blog शुरू किया जिसे  Vlog  नाम दिया गया। 

2004 के बाद blogging, main stream में आ 
गया। 

दोस्तों ये था का संक्षिप्त इतिहास। अगर India में ब्लॉगिंग की शुरुआत की बात करे तो अमित अग्रवाल को पहले Professional Blogger के रुप में देखा जाता है। 

Free ब्लॉग कैसे बनाए ? 

अब जब आप ब्लॉग, ब्लॉगर्स और ब्लॉगिंग समझ चुके हैं तो और ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने का मन बना चुके हैं तो जरूर जानना चाहेंगे कि ब्लॉगिंग कैसे करें या खुद का ब्लॉग कैसे बनाए। तो यह बहुत ही आसान है अगर आप में थोड़ा सा भी written skill है तो आप आसानी से कर सकते हैं। 

Blogging के लिए शुरुआती खर्च बहुत ही कम है और आप चाहे तो बिल्कुल Free में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। 

अगर आप मुझसे ये पुछे कि ब्लॉगिंग start के लिए minimum कितना खर्च आएगा तो मैं कहुंगा जीरो।  जी हाँ, आप एकदम Free blog बना सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं। तो जानते हैं कि free blog kaise banaye. 

Blogger.com में Account कैसे बनाए 

आप free ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आप के लिए सबसे अच्छा platform, google का Blogger.com है। यहाँ आप बिलकुल फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। लगभग सभी ब्लॉगर्स अपने कैरियर की शुरुआत यही से करते हैं। एक बार फिर मैं आपको बताना चाहूंगा कि Blogger.com पर आप बिलकुल मूफ्त में ब्लॉगिंग कर सकते हैं। 

अब हम Blogger.com में Account बनाने का तरीका step by step जानेंगे। 

1. सबसे पहले आपको google के search space में सर्च करना है https://www.blogger.com 

2. आप के सामने एक पेज़ खुलता है जिसपर 'CREAT YOUR BLOG' का option दिखेगा वहाँ आपको click करना है। 
Blogger main page
3. अब आपके सामने नया पेज़ खुलता है जिसपर 'email or phone' का option आता है, यहाँ पर email id डालकर next पर click करें। 
Blogger sign in
4. फिर नया पेज़ खुलता है यहाँ आप को password डालना है, और next पर click करना है। 

5. नए पेज़ पर आप को ब्लॉग का Title और Address (domain) का option आता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है, आपको unique domain को जोडना होता है। 
Creat a blog
6. जब आप Title और Adress के बाद Template (Theme) सेलेक्ट कर लें और  Creat Blog  पर click करें। 

7. अब आप New Post पर click करके अपना Blog post लिख सकते हैं। 


इतना आसान है blogger.com पर Account बनाना। यह आपके लिए बिलकुल फ्री है और आप इससे earning भी कर सकते हैं। तो blogger.com एक free platform है जहाँ आप free में ब्लॉगिंग कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। 

Tips :

 Blogger.com पर Account बनाने के बाद customized Template जरूर add कर लें जिससे आपका Blog post अच्छा दिखाई देता है। उसके लिए यह process करना होगा-

Dashboard >>> Theme >>> Backup/Restore >>> choose file >>> upload. 

Header पर अपने ब्लॉग का Title जरूर add करे, अगर Header पर image  Tittle add करना है  तो यह process करे-

Dashboard >>> Layout >>> Header Logo >>> choose file >>> choose 'instead of title and description' >>> save

यदि आप Theme का colour बदलना चाहते हैं तो 

Dashboard >>> Theme >>> customize. 

Domain या Tittle में चेंज करने के लिए ये process करें-

Dashboard >>> setting >>> Basic >>> Edit. 

Free blog में आप का URL इस तरह दिखाई देता है, https://example.blogspot.com 
अगर आप चाहे तो Third party URL भी add कर सकते हैं या blogger पर भी domain buy कर सकते हैं। 

>>>Blogger.com पर Third party URL कैसे add करें  ..... 

दोस्तों, blogger.com  के अलावा और भी कई ऐसे  platform है जहाँ ब्लॉगिंग किया जा सकता है जैसे.. WordPress. 

WordPress, professional bloggers के द्वारा सबसे ज्यादा use किया जानेवाला CMS है, WordPress एक paid platform है, इसलिए अगर ब्लॉगिंग में नए हैं तो blogger.com आपके लिए best है, यहाँ से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं और ब्लॉगिंग के गूर सीख सकते हैं। 

>>> WordPress vs Blogger.com

>>> WordPress पर Account कैसे बनाए.

Blogging में कैरियर कैसे बनाए 

मैंने पिछले पोस्ट Online paise kaise kamaye  में बताया था कि ब्लॉगिंग से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जैसाकि उपर आपने पढ़ा ब्लॉगिंग में आप अपना कैरियर बना सकते हैं, तो यहाँ मैं आप को पूरी तरह से स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि बिल्कुल आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं और आप चाहे तो ब्लॉगिंग की शुरुआत पार्ट टाइम के रुप में कर सकते हैं। नीचे मैं कुछ बडे Bloggers का उदाहरण देता हूँ जोकि full-time professional blogger है। 

Harsh Aggrawal - shoutmeloud.com

Amit Aggrawal - labnol.org

Farooque Siddiqui - mouthshut.com

Blogging in hindi :

Chandan Sahoo -  hindime.net

Abhimanyu Bhardwaz - mybigguide.com

अब जानते हैं कि ब्लॉगिंग में कैरियर कैसे बनाए? 
इसके लिए कुछ tips देता हूँ, आप को इन चीजों का पालन करना चाहिए, 

1. अभिरुचि ( Interest) in blogging :

यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना आपके interest के एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के रूप में कैरियर बनाना कभी भी संभव नहीं है। सिर्फ ब्लॉगिंग ही नही किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए आप का उसके प्रति झुकाव बहुत ही जरुरी है। यहाँ पर एक और बात बताना चाहूंगा कि ब्लॉगिंग का टाॅपिक (Niche) अपने interest के अनुसार ही चुनें। 

2. धैर्य ( Patience) : 

अगर आप सच में एक  professional ब्लागिंग करना चाहते हैं तो आप में बहुत सारे patience होना बहुत ज़रूरी है। अगर आप ये चाहते हैं कि आज ब्लॉगिंग शुरू करे और कल से income start हो जाए तो संभव नहीं है। 

3. Consistency and hard working :

एक pro ब्लागर बनने के लिए आपको पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए। जैसाकि सभी जानते हैं कि 'कठिन परिश्रम सफलता की कुँजी है' तो आपको जीवन में सफल इंसान बनने के लिए कठिन परिश्रम करनी ही पड़ेगी। 

4. परिवारिक सपोर्ट (Family Support) :

सबके माँ बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे जल्द सफल हो इसके लिए वे बच्चों पर दबाव बनाते हैं। परन्तु ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए थोड़ा समय लगता है। ऐसे में परिवारिक सपोर्ट बहुत मायने रखता है। 

5. लक्ष्य और योजना ( Goal and Plan) :

जिंदगी में सफल होने के लिए जीवन में एक लक्ष्य (Aim) और उसको पूरा करने के लिए एक सुव्यवस्थित योजना (Plan) होना आवश्यक है। अगर ब्लॉगिंग को आपने goal बनाया है तो उसके लिए सुव्यवस्थित ढंग से well routined काम करना पडेगा। 

6. ब्लॉगिंग के प्रति आपकी सोच (Thought about Blogging) :

बहुत ही महत्वपूर्ण बात बता रहा हूँ दोस्त ब्लॉगिंग में सफलता के लिए आपको उसके प्रति साकारात्मक (Positive) सोच रखना बहुत जरूरी है। खुद को परखिये कि कहीं ब्लॉगिंग के प्रति आपमें नाकारात्मकता (negativity) तो नहीं है। और सफल होने के लिए ऐसे लोगों से दूर रहिये जो आप के मन में उसके प्रति negative बातें भरते है।

 ये भी सोचिए कि कहीं आप इसलिए ब्लॉगिंग में तो नहीं आ गए कि कोई बहुत पैसे कमा रहा है या किसी का बहुत नाम है। अगर आप उनसे प्रेरित होकर आए हैं तो आप खुद को परख लिजीए और तय कर लिजीए कि आपको ब्लॉगिंग ही करनी है। 

यह थे कुछ नियम जिनका पालन करके आप एक सफल Professional Blogger बन सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के फायदे 

Blogging करने के क्या फायेदे है?
वैसे तो सफल कैरियर बनाने के बहुत सारे क्षेत्र है परन्तु हमे यह जानना आवश्यक है कि आखिर हम ब्लॉगिंग क्यों चुनें और वो कौन सी बातें हैं जो इसको सबसे अलग करते हैं और एक श्रेष्ठ कैरियर के रुप में represent करते हैं। 

इनको आप ब्लॉगिंग के विशेषता के रूप में consider कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ब्लॉगिंग के फायदे । 

>> खुद का बाॅस बने (Be Your Own Boss) 

>> घर बैठे काम करें (Work From Home) 

>> पैसे कमाएं (Earn Money) 

>> लोगों की मदद कर सकते हैं (Help the People) 

>> अतिरिक्त ज्ञान की जरूरत नही (No need of extra Knowledge) 

>> ज्ञान बढाता है (Increase Your Knowledge) 

>> क्रिएटिविटी बढता है (Boost Your Creativity) 

>> आप पर लोगों का विश्वास बढता है (Trust on You) 

>> नए लोगों से जुडते है ं (Connect to New People) 

>> लेखन विकसित होता है (Improve Writing Skill) 

>> अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं (Increase Your Business - Sell products) 

>> एक लेखक बन सकते हैं (Be an Author) 

निष्कर्ष :
उम्मीद है आप को ये आर्टिकल 'ब्लॉगिंग क्या है?' जरूर पसंद आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे What is blogging in hindi? आर्टिकल की शुरुआत में 
हमने यह भी Clear किया है कि ब्लॉग क्या है? उम्मीद है आप यह भी जान चुके होंगे  Free ब्लॉग कैसे बनाए। दोस्तों ब्लॉगिंग करना एक कला जिसमें आप अपने Writting skill, creative thaughts को represent करते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग इन हिंदी करना चाहते हैं तो आपका मूख्य उद्देश्य लोगों की सहायता करना होनी चाहिए। ब्लॉगिंग एक अच्छा माध्यम है जिसके द्वारा अपने knowledge को दुसरो के साथ शेयर कर सकते हैं। 


हिंदी में ब्लॉगिंग करने का हमारा उद्देश्य आपके अपने भाषा एवं सरल शब्दों में आपतक सही जानकारी पहुँचाना है। हम इस बात का पुरा ध्यान रखते हैं कि आप तक सही और सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में पहुंचे। 

हमने इस आर्टिकल को लिखने में पुरी सावधानी बरती है फिर भी अगर कोई त्रुटि नज़र आए या कोई Point अस्पष्ट हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं, संभव सुधार की जाएगी। 

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल लाभकारी (Helpful) लगे तो अपने दोस्तों और परिचितों के साथ विभिन्न Social sites पर शेयर ज़रूर करेेंं।             

Others to read

TikTok सहित 59 Chinese Apps हुए बैन - ये है वजह

आरोग्य सेतु एप क्या है और यह कैसे काम करता है?

Helo App क्या है और हेलो एप से पैसे कैसे कमाए?